दांतों की सलामती चाहते हैं, तो इन चीजों का सेवन कम ही करें

सेहतराग टीम

आधुनिक समय में लोगों के खाने-पीने के तरीके बदल गए है और साथ ही खाने वाली चीजों में भी विस्तार आ गया है। ऐसे में अधिकतर लोगों को दांतो की समस्या होने लगती है। ऐसी स्थित में एक्सपर्ट रोजाना दो बार ब्रश करने की सलाह अधिकतर लोगों को देते हैं। वहीं साथ ही दांतों को स्वस्थ रखने के लिए हमें अपने खाने-पीने में भी परहेज करने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं कि किन चीजों के परहेज से हमारे दांत स्वस्थ और चमकदार बने रहेंगे।

पढ़ें- सांस फूलने की समस्या हो, तो ये चाय पीकर तुरंत राहत पाएं

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए किन चीजों से परहेज करें (What to Avoid for Healthy Teeth in Hindi):

पैकेट जूस

जूस का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, परंतु बाजार में मिलने वाला पैकेट जूस दांतों के लिए नुकसानदायक होता है। पैकेट जूस में कई तरह के प्रीजरवेटिव पाए जाते हैं, जो नैचुरल जूस में मौजूद एसिड की मात्रा से मिलकर दातों को खराब कर सकते हैं।

सोडा

सोडा का अधिक सेवन करने से आपके दांतों को नुकसान हो सकता है। सोडा का अधिक सेवन करने से दांतों से संबंधित समस्याओं का खतरा अधिक रहता है। सोडा का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

एसिड वाली चीजों से परहेज करें

अधिक मात्रा में एसिड युक्त चीजों का सेवन करने से दांतों को नुकसान हो सकता है। दांतों को स्वस्थ रखने के लिए एसिड युक्त चीजों का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। 

बर्फ

बर्फ का अधिक मात्रा में सेवन करने से दांतों को नुकसान हो सकता है। बहुत से लोगों को आइसक्रीम का सेवन करना पसंद होता है, परंतु अधिक मात्रा में आइसक्रीम का सेवन करने से दांतों को नुकसान हो सकता है। दांतों को स्वस्थ रखने के लिए आइसक्रीम का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

इसे भी पढ़ें-

शादियों में दबाकर खा रहे हैं, तो इस तरह अपनी सेहत का ख्याल भी रखें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।